Paytm kyc verify करना सीखे दो मिनटों में 2020

Tinku Kaushik, Wednesday, September 30, 2020
Rate this post

क्या आपके पास भी paytm है और आप उसे चला नही पा रहे kyc की वजह से तो आज मैं आपको कुछ असान तरीके बताने वाला हु । जिससे आप मात्र दो मिनट मे kyc  कर पाओगे तो चलिये शुरू करते हैं और जिन्हे नही पता kyc  क्या है तो वो भी मैं आपको बताने वाला हू।

Kyc  क्या है। What is kyc in Hindi ?

Kyc  का अर्थात है की अपने उपभोकता के बारे मे जानकारी रखना। उसकी मदद से कंपनी को यह पता चलता है की कोई हमारी ऐप्प को अधिक नंबर से  यूज़ करके गलत इस्तेमाल तो नही कर रहा। और ये भारतीय सरकार ने अनूवर्य भी कर दिया है!

सारी apps मे ताकी government को भी पता चलता रहे की कितने उपभोकता डिजिटल method यूज़ कर रहे हैं। इसमे बस आपको अपना driving lincense , aadhar card , pan card की जरुरत होगी। और वो हर राजय मे अनिवार्य है चाहे वो राजय बडा हो या छोटा।

एक महत्वपूर्ण चीज़ आपकी उम्र 18 वर्षीय या उससे अधिक होनी चाहिये अगर आप उससे छोटे है तो आप अपने मम्मी-पापा का aadhar card , passport , pancard, voter id से करा सकते है।

Kyc  के कितने प्रकार है। Types of kyc ?

Kyc  के दो प्रकार होते है।

  • Minimum kyc
  • Full kyc

अभी तक आपको ये तो पता चल गया होगा की kyc  क्या है। और उसके कितने भेद है।

Kyc  कराने के फायदे। Benefits of kyc?

Kyc  कराने से आपका अकाउंट ऐक्टिवेट हो जायेगा जिससे आप ऑनलाइन शॉपिंग ,  मनी ट्रांसफर बिना किसी charges के और तो और 100000 rs तक की monthly transaction कर सकते है।

आप इससे अपने किसी भी रिश्तेदार के लिये उफर खरीद सकते है और तो और e-lifafa भी भेज सकते है जैसे आप offline  देते है बिल्कुल वैसे ही बिना कोई एक्स्ट्रा charges  के।

अपने सभी प्रकार कर बिल और रीचार्ज कर सकते हो वो भी cashback के साथ अगर आपको ये नही पता की cashback क्या होता है तो उसका अर्थार्त होता है kaam  पैसे मे हो जाता है मान लिजिये आपने 200 रुपए का रीचार्ज किया तो उसपर आपको 20 से 25 रूपस का डिस्काउंट भी मिल सक्ता है। और बिजली के बिल पे इससे जायदा भी मिलता है

आपको कैश अपने पास नही रखना पड़ेगा वो भी आप इसकी मदद से कर पाओगे जो बहत असान है वो भी मैं आपको अभी बता देता हू कैसे करना है:-

  • अपना paytm ऐप्प खोले।
  • इस pay के icon  पर क्लिक करे।
  • फिर आपके पास ऐसा option आयेगा फिर निचे दिये गये मोबाइल नंबर वाले option जाये।
  • अब वहा उसका मोबाइल नंबर डाले जिसे आप pay करना चाहते है।
  • अब इस proceed के बटन पे क्लिक करे।
  • अब इस amount वाले बटन पे क्लिक् करे और जितने pay करना चाहते हो वो करदे उसके बास निचे पे वाले option पे क्लिक करके पे करदे।

आपने देखा कितना असान है किसीको भी pay करना और अब मैं आपको बताता हू आप kyc  कैसे कर सकते हो

Minimum Kyc  कैसे करे। How to do minimum kyc?

यह Paytm Kyc Verification का सबसे आसान तरीका होता है। इसे करने के लिए किसी प्रकार की ज्यादा जानकारी का होना भी जरुरी नहीं है। अगर आप एक नए Paytm यूजर है तो भी इसे बहुत आसानी से कर सकते है। तो चलिए अब हम Paytm Kyc Kaise kare इसके बारे में जान लेते है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Paytm app को Install कर ले। अगर पहले से आपके मोबाइल में Paytm app है। तो इसे Update कर ले। क्योकि इसमें Kyc करने का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है।
  • इसके बाद अपने Paytm Account में login कर ले।
  • अब अपने Paytm app में अपनी प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करे। अगर आपके Home Page में Kyc का Option दीखता है तो आप वहाँ से भी सकते है।
  • आगे की Screen पर आपको Complete Your Minimum Kyc and Activate Wallet का Option दिखाई देगा।
  • इसमें आपको मिनिमम kyc करने के लिए 4 Documents की लिस्ट दिखाई दे रही होगी। इसमें से किसी एक को सेलेक्ट करे। उदाहरण के लिए मैं Voter Id कार्ड को सेलेक्ट करता हूँ।
  • अब आप अपना VOTER id number और उसके ऊपर लिखा नाम डालना है कृपया यहा नाम वही भरे जो आपके Voter Id Card में दे रखा हो।
  • अब आपको I agree वाले बॉक्स पर click करके submit करदे

अब आपका Paytm minimum Kyc पुरा हौ चुका है। अब आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

कैसे पता करे की मिनिमम केवाईसी पूरा हुआ की नहीं। How to check that whether your minimum kyc has done or not ?

दोस्तों अगर आपने अपना मिनिमम केवाईसी किया है। और आपको Confusion है। की मेरा केवाईसी कम्पलीट हुआ की नहीं। इसे जानने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Profile में जाना होगा।

अब आपको प्रोफाइल में Your Wallet Limits और Kyc Expires के बारे में दिखाई देगा। अगर आपकी प्रोफाइल में ऐसा Show होता है। तो आपका Minimum Kyc Complete हो चूका है।

Paytm फुल kyc  कैसे करे। How to do paytm full kyc?

24 Months से ज्यादा और Paytm Wallet के पूर्ण लाभों का फायदा उठाने के लिए आपको Paytm Full Kyc करवाना जरुरी है। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले अपने Paytm app को Open कर लिजिये। और फिर Home Page में ऊपर दिखाए अनुसार Nearby Kyc Point ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

अब आपके आस-पास जितने भी Paytm Store या Paytm Agent होंगे। उनका Address और Contact Number आपको दिखाई देगा। आप उनसे Contact करके भी जानकारी ले सकते है।

आपको इस एड्रेस पर अपने Government Approve id (Aadhar Card, Driving Licence, Voter Id Card, Passport, NAREGA Job card) लेकर जाना है। और इसके साथ ही आपको Pan Card भी लेकर जाना है।

अगर आपका Pan Card नहीं है। तो Paytm Agent द्वारा आपको फॉर्म न. 60 दिया जायेगा इसे फिल करके सबमिट कर दीजिये। उसके बाद Paytm Agent आपका Kyc Verification Complete कर देगा।

Kyc कराने का charge कितना लगता है। what is the price of kyc?

दोस्तों अगर आप Kyc करवाने से पहले आपने जरूर सोचा होगा की। आखिर इसके लिए Charge कितना लगता है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Paytm Kyc करवाने के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लगता है।

इसके लिए Paytm Agent को कंपनी द्वारा कमीशन दिया जाता है। कंपनी का कहना है की अगर आपसे कोई Paytm Kyc करने के पैसे लेने की कोशिश करता है। तो आप Paytm के helpline नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते है।

Final Words

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया ” कैसे आप Paytm kyc verify करना सीखे दो मिनटों में 2020 में ” इस के बारे में मैंने आपको पूरा विस्तार से बता दिया है इस लेख को पढने के बाद आप को किसी दूसरी वेबसाइट पे जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी !

अगर आपको इस लेख से सम्बन्धित कोई भी समस्या है तो आप हमे जरुर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे ! उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो हमे कमेंट में जरुर बताएं हम आपके लिए ऐसे लेख लाते रहते हैं !

Rate this post

Recommended for You

You may also like