हिंदी ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

Tinku Kaushik, Tuesday, October 12, 2021
Rate this post

हिंदी ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? – आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते हैं। दोस्तों इंग्लिश ब्लॉक पर ट्रैफिक बढ़ाने के काफी सारे तरीके होते हैं। लेकिन हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसका कारण होता है कि उन्हें सही नॉलेज ना होना। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं। अगर आप इन चीजों को फॉलो करते हैं। तो आप भी अपने हिंदी ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक ला पाएंगे।

हिंदी ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए जरुरी चीज़े-

दोस्तों हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए। वैसे तो काफी सारी चीजें मायने रखती है। लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूं। जिनकी सहायता से आप जल्दी अपने हिंदी ब्लॉग पर ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

( 1 ) Low Competition Keyword Research

दोस्तों नए ब्लॉगर के लिए यह सबसे जरूरी फैक्टर होता है। क्योंकि अगर आपका नया ब्लॉग है। तो उसकी Authority कम होगी और गूगल का भी उस पर ट्रस्ट लेवल कम होगा। इसलिए आप शुरुआत में केवल Low Competition Keyword Research को ही टारगेट करें। इन कीवर्ड्स के अंदर आपको कंपटीशन भी कम देखने को मिलता है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट भी गूगल पर जल्दी रैंक कर जाती है। दोस्तों अगर आप की वेबसाइट गूगल पर रैंक करती है। तो इससे आपकी वेबसाइट पर काफी सारा ट्रैफिक भी आने लगता है।

( 2 ) High-Quality Content

दोस्तों आपको अपने ब्लॉग साइट के ऊपर High-Quality Content डालना है। क्योंकि आज के समय में हर किसी को High-Quality Content की नीड है। क्योंकि दोस्तों यूजर और गूगल को High-Quality Content चाहिए। दोस्तों इसका मतलब होता है कि आपका कंटेंट यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। आपके कंटेंट के अंदर यूजर को वैल्यू प्रोवाइड होनी चाहिए।

Quality Content लिखने में आपको थोड़ा डिप्ली रिसर्च करना होता है। तभी आप उसके सभी पॉइंट्स को कवर कर सकते हैं। अगर आप High-Quality Content लिखते हैं। तो यह गूगल के अंदर जल्दी रैंकिंग करने में आपकी सहायता करता है। आपके ट्रैफिक को भी काफी ज्यादा इंप्रूव करता है।

Read More – 10+ Tips SEO Friendly Blog Post Kaise Likhen

( 3 ) Internal Linking

Internal Linking एक कॉफी बड़ा फैक्टर होता है, हमारे ब्लॉक साइट के लिए। क्योंकि हम इसकी सहायता से अपने ब्लॉक साइड के ट्रैफिक के साथ-साथ इसकी रैंकिंग को भी इंप्रूव करते हैं। दोस्तों आप हमेशा ध्यान रखें कि। आप हमेशा अपनी वेबसाइट के अंदर बिल्कुल प्रॉपर तरीके से Internal Linking करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको आपकी वेबसाइट के ऊपर काफी ज्यादा ट्रैफिक देखने को मिलेगा। साथ ही आप की रैंकिंग भी काफी ज्यादा इंप्रूव हो जाएगी।

( 4 ) Guest Post

दोस्तों Guest Post काफी ज्यादा जरूरी होती है। इसके दो फायदे सबसे मेन होते हैं। पहला तो आपकी वेबसाइट के ऊपर ट्रैफिक आने लगता है। दूसरा ऐसा करने से आपको Do Follow Backlinks मिल जाता है। आप हमेशा ऐसी वेबसाइट पर Guest Post लिख सकते हैं।

जिस वेबसाइट की Authority आपकी वेबसाइट से काफी अच्छी हो या आपकी वेबसाइट से ज्यादा हो। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं। तो आपकी वेबसाइट की Authority बढ़ने लगेगी। दोस्तों अगर वह वेबसाइट reputated होती है। तो उस पर ट्रैफिक आएगा और उस पर ट्रैफिक आने से आपकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आने लगेगा।

दोस्तों आपकी वेबसाइट के लिए Backlinks काफी ज्यादा मायने रखती है। क्योंकि यह आपकी वेबसाइट की Authority के साथ-साथ रैंकिंग और ट्रस्ट को बढ़ाने का काफी ज्यादा काम करती हैं। दोस्तों आपको बता दूं, कि Backlinks बनाने से जो आपकी वेबसाइट है।

उसकी Authority काफी बढ़ जाती है। आपकी वेबसाइट कॉम्पिटेटिव कीवर्ड्स के ऊपर भी रैंक करने लगती है। दोस्तों अगर आप किसी पॉपुलर वेबसाइट के ऊपर अच्छा सा कमेंट Backlinks को लिखते हैं। तो वहां से आपकी पोस्ट के ऊपर आपको काफी सारा ट्रैफिक देखने को मिलेगा।

 

Rate this post

Recommended for You

You may also like